ग्वालियर। 30.11.2022 – दिनांक 22.11.2022 थाना डबरा क्षेत्र के व्यस्ततम ठाकुर बाबा रोड पर दिनदहाड़े गल्ला व्यापारी पर गोलियां चलाकर बाइक सवार बदमाश 35 लाख रुपए लूट ले गए थे। लुटेरों ने लूट की सनसनीखेज वारदात को अंजाम उस समय दिया, जब गल्ला व्यापारी अपने सहयोगी के साथ बैंक से 35 लाख रुपए निकालकर घर लौट रहा था। उक्त लूट की वारदात को गंभीरता से लेते हुए अति. पुलिस महानिदेशक/पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन श्री डी.श्रीनिवास वर्मा,भापुसे एवं पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री अमित सांघी,भापुसे द्वारा घटनास्थल पर जाकर जायजा लिया और उक्त लूट की घटना का शीघ्र पर्दाफाश कर लुटेरों की गिरफ्तारी हेतु अति.पुलिस अधीक्षक शहर(पूर्व/अपराध) श्री राजेश डण्डोतिया एवं अति. पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री जयराज कुबेर को टीमें बनाकर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। उक्त लूट की घटना के शीघ्र खुलासे हेतु पुलिस अधिकारियों के मार्गदर्शन में क्राइम ब्रांच सहित पुलिस की एक दर्जन टीमें बनाई गई।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशो के परिपालन में सीएसपी मुरार/डीएसपी अपराध श्री ऋषिकेश मीणा,भापुसे, सीएसपी लश्कर श्री सियाज के.एम.,भापुसे, एसडीओपी डबरा श्री विवेक कुमार शर्मा के निर्देशन में क्राईम ब्रांच व थाना डबरा पुलिस सहित देहात क्षेत्र के थानों की पुलिस टीमों के लगभग 150 पुलिस कर्मियों को उक्त लूट की घटना का पर्दाफाश करने हेतु लगाया गया। पुलिस टीमों द्वारा घटनास्थल के आसपास एवं संपूर्ण डबरा शहर के सभी सीसीटीव्ही फुटेज चेक किये गये तथा टेक्निकल व सायबर टीमों को भी सक्रिय किया गया। पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा घटना दिनांक से डबरा में प्रतिदिन संपूर्ण घटनाक्रम पर सत्त संपर्क रखते हुए जांच में लगी हुई टीमों को लगातार दिशा निर्देश दिये गये। लूट की घटना की पतासाजी हेतु पूर्व के आपराधिक रिकॉर्ड व जेल से रिहा हुए करीब 100 लुटेरों की भी तस्दीक की गई। घटना स्थल के आसपास के सीसीटीवी फुटेज में दिख रहे मोटर सायकिल सवार बदमाशों की तस्दीक हेतु मुखबिर तंत्र भी मामूर किये गये। तीन राज्यों में पुलिस टीमें गई और सैकड़ों किलोमीटर तक 500 से अधिक सीसीटीव्ही कैमरों के फुटेज तलासे गये और 6 दिन का बैकअप देखा गया। अंततः मेहनत रंग लाई और उक्त लूट की घटना में वांछित 8 अपराधी चिन्हित हो गये।

उक्त संपूर्ण लूट के घटनाक्रम को बदमाशों द्वारा पूरी योजनाबद्ध तरीके से अंजाम दिया गया। व्यापारी के बैंक जाने की सूचना लुटेरों को डबरा के ही एक अन्य व्यापारी के मुनीम द्वारा दी गई थी। तब लुटेरों द्वारा ग्वालियर के बीएसएफ कॉलोनी से एक मोटरसाइकिल चोरी कर उसकी नम्बर प्लेट हटाकर घटना के तीन दिन पूर्व से उक्त व्यापारी की बैंक से घर तक रेकी की गई। घटना दिनांक को एक अपाचे मोटर सायकिल पर तीन लुटेरों ने दिनदहाड़े इस दुस्साहसिक घटना को अंजाम दिया जिसमें बैंक से घटना स्थल तक इनके पांच अन्य साथियों द्वारा उक्त लूट की घटना कारित कराने में सहयोग किया।

लगातार 07 दिन तक सभी पुलिस टीमों द्वारा कमरतोड़ की गई मेहनत रंग लाई और सीसीटीव्ही फुटेज के आधार पर सर्वप्रथम रैकी करने वाले बदमाश चिन्हित किये। जिन्हे पुलिस टीमों द्वारा विभिन्न स्थानों से पकड़ा जाकर पूछताछ की गई तो उनके द्वारा संपूर्ण घटना का खुलासा किया गया तथा गिरफ्तार चार आरोपियों की निशादेही पर घटना में लूटे गये रूपयों मेें से 07 लाख रूपये तथा घटना में प्रयुक्त चार मोटर सायकिलों में से एक मोटर सायकिल जप्त की गई है। ज्ञात हुआ है कि घटना में प्रयुक्त चार में से तीन मोटर सायकिल लुटेरों द्वारा योजनाबद्ध तरीके से चोरी कर इस्तेमाल की गई थी। पकड़े गये चार बदमाशों में से दो को टेकनपुर के पास से, तथा रैकी करने वाले मुनीम को डबरा से एवं एक अन्य को झांसी से पकड़ा गया। पकड़े गये बदमाशों से पुलिस टीम द्वारा उनके फरार शेष साथियों व लूटी गई रकम के संबंध में विस्तृत पूछताछ की जा रही है। पुलिस टीमे फरार आरोपियों की तलाश में प्रदेश के अन्य जिलों तथा सीमावर्ती प्रदेशों में लगातार दबिस दे रही है। शीघ्र ही सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लूटा गया संपूर्ण माल बरामद कर लिया जावेगा।

घटना का संक्षिप्त विवरण:- थाना डबरा क्षेत्र में दिनदहाड़े गल्ला व्यापारी पर गोलियां चलाकर बाइक सवार बदमाश 35 लाख रुपए लूट ले गए थे। लुटेरों ने लूट की सनसनीखेज वारदात को अंजाम उस समय दिया, जब गल्ला व्यापारी अपने सहयोगी के साथ बैंक से 35 लाख रुपए निकालकर घर लौट रहा था। बैंक से रूपये निकालने के बाद बाइक सवार बदमाश गल्ला व्यापारी के पीछे लग गए थे। बैंक से कुछ दूरी पर ठाकुर बाबा रोड पर बाइक सवार बदमाशों ने व्यापारी की बाइक में टक्कर मारकर सड़क पर गिराया, और बैग छीनने की कोशिश की, इस दौरान जब व्यापारी और उसके सहयोगी ने इनसे भिड़ने की कोशिश की तो बदमाशों ने फायर किए। बदमाशों द्वारा किये गये फायर से व्यापारी और उसका साथी डर गए और बैग छोड़ दिया। मौके से तीनों बदमाश रूपयों से भरा बैग लेकर बाइक से भाग निकले थे। थाना डबरा पुलिस द्वारा अज्ञात लुटेरों के खिलाफ अप0क्र0 धारा 392 भादवि 11/13 एमपीडीपीके एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

बरामद मशरूका:- 07 लाख रुपये व घटना में प्रयुक्त एक मोटर सायकिल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *