थाना क्षेत्र में हुई 05 लाख रूपये के सोने-चांदी के जेवरातों की नकबजनी व 03 चेन एवं मोबाइल लूट की घटनाओं में गये माल को किया बरामद।
ग्वालियर दिनांक 25.12.2021 – पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री अमित सांघी,भापुसे के निर्देश  पर ग्वालियर जिले में चोरों, लुटेरों व नकबजनों  के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के दौरान पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा अति0 पुलिस अधीक्षक ग्वालियर (श हर-पूर्व) श्री राजेश  डंडोतिया एवं नगर पुलिस अधीक्षक मुरार श्री ऋषिकेष मीना को अपने अधीनस्थ समस्त थाना प्रभारियों को अपने थाना बल की टीम गठित कर चोरों, नकबजनों व लुटेरों की धरपकड करने हेतु मुखबिर तंत्र विकसित करने के लिये निर्देषित किया।
वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशो  के परिपालन में कार्य करते हुये थाना प्रभारी मुरार निरी. शैलेन्द्र भार्गव द्वारा थाना क्षेत्र में र्हुइं लूट, चोरी, व नकबजनी के प्रकरणों में पूर्व में पकड़े गये आरोपी जो हाल ही में जेल से रिहा होकर आये हैं उनकी निगरानी हेतु मुखबिर मामूर किये गये। दिनांक 25.12.2021 को पुलिस अधीक्षक ग्वालियर को जरिये मुखबिर सूचना प्राप्त हुई कि थाना क्षेत्र में हुई चेन लूट की घटनाओं का संदिग्ध मालनपुर जिला भिण्ड में देखा गया है। मुखबिर की सूचना पर से थाना प्रभारी मुरार द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुये मय थाना बल की टीम के मुखबिर के बताये स्थान की घेराबंदी कर उक्त संदिग्ध व्यक्ति को हिरासत में लेकर थाना क्षेत्र में हुई चेन लूट की बारदातों के संबंध में पूछताछ की गई तो पकडे़ गये संदिग्ध ने थाना मुरार क्षेत्र में 03 चैन स्नैचिंग, 01 चोरी एवं 01 लूट की वारदात करना स्वीकार किया। पकडे़ गये लुटेरे की निशादेही पर पुलिस टीम द्वारा उसके पास से लूटे गये पर्स, 05 मोबाइल एवं 03 सोने की चेन को बरामद कर विधिवत जप्त किया गया। गिरफ्तार शातिर लुटेरे के अपराधिक रिकार्ड की जानकारी लेने पर उक्त लुटेरे के विरूद्ध थाना मालनपुर जिला भिण्ड में लगभग आधा दर्जन से अधिक आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध होना पाया गया। थाना मुरार पुलिस द्वारा की जा रही पूछताछ में गिरफ्तार लुटेरे से जिले में हुई अन्य चोरी व लूट की वारदातों का खुलासा होने की संभावना है।

इसी क्रम में  दिनांक 23.12.2021 को थाना क्षेत्र में हुई नकबजनी की वारदात की विवेचना के दौरान तकनीकी साक्ष्यों की मदद से ज्ञात हुआ कि नकबजनी के घटना स्थल के पास एक संदिग्ध व्यक्ति को देखा गया है। उक्त व्यक्ति की तलाश हेतु थाना प्रभारी मुरार द्वारा मुखबिर मामूर किये गये। दिनांक 25.़12.2021 को पुलिस अधीक्षक ग्वालियर को जरिये मुखबिर सूचना प्राप्त हुई कि थाना क्षेत्र में हुई नकबजनी के घटना स्थल पर देखे गये संदिग्ध व्यक्ति को निबुआपुरा मुरार में देखा गया है। मुखबिर की सूचना पर से थाना प्रभारी मुरार द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुये मय थाना बल की टीम के साथ मुखबिर के बताये स्थान की घेराबंदी कर उक्त सदिंग्ध व्यक्ति को धरदबोचा। पकडे़ गये व्यक्ति से थाना क्षेत्र में हुई नकबजनी की बारदात के संबंध में पूछताछ करने पर उसने उक्त नकबजनी की बारदात करना स्वीकार किया। पकडे़ गये नकबजन की निषादेही पर पुलिस टीम द्वारा उसके पास से फरियादी के घर से चुराये गये सूटकेस तथा सोने-चाॅदी के जेवरात कीमती 05 लाख रूपये को बरामद किया जाकर विधिवत जप्त किया गया। नकबजन द्वारा चोरी करते समय फरियादी के घर से लड्डू का डिब्बा भी साथ ले जाना बताया गया था उक्त लड्डू का डिब्बा भी आरोपी के घर पर मिला। गिरफ्तार शातिर नकबजन के अपराधिक रिकार्ड की जानकारी लेने पर ज्ञात हुआ कि उक्त नकबजन कार, मोटर साइकिल चोरी तथा लूट के 04 प्रकरणों में जेल जा चुका है। थाना मुरार पुलिस द्वारा उक्त नकबजन को थाना मुरार के नकबजनी के प्रकरण में गिरफ्तार कर उससे जिले में हुई चोरी व लूट की वारदातो के संबंध मेें पूछताछ की जा रही है।

जप्त मश रूकाः- चैन स्नैचर से 01 पर्स, 05 मोबाइल एवं 03 सोने की चैन तथा नकबजन से सूटकेस तथा सोने-चाॅदी के जेवरात कीमती लगभग 05 लाख रूपये।